मनरेगा सहायक टैबलेट पर करेंगे काम

सोलन। हिमाचल में मनरेगा सहायक (ग्राम रोजगार सेवक) जल्द टैबलेट पर काम करते नजर आएंगे। केंद्र सरकार ने 10 फरवरी को इसकी नोटिफिकेशन जारी कर दी है। टैबलेट का आवंटन पायलट प्रोजेक्ट के तहत आने वाले 14 राज्यों में किया जाएगा, इसमें हिमाचल भी शामिल है। इससे मनरेगा के मजदूरों की दिहाड़ी का ब्योरा व आधार का लिंक सहायक फील्ड से ही कर सकेंगे। इससे फील्ड संबंधी कार्यों में भी पारदर्शिता आएगी तथा मजदूरों को पेमेंट जल्द मिलेगी। केंद्र इससे काम की मानीटरिंग भी करता रहेगा।
पहले चरण में 10 हजार टैबलेट दिए जाएंगे, जिसका आवंटन ‘पहले आओ-पहले पाओ’ के आधार पर किया जाएगा। योजना में 14 राज्यों के 252 जिलों को चुना गया है। 24 फरवरी तक संबंधित राज्यों से टैबलेट के लिए आवेदन मांगे गए हैं।
ग्रामीण विकास विभाग के उप निदेशक राजीव शर्मा ने बताया कि मनरेगा सहायकों को टैबलेट मिलेंगे। इसके लिए प्रदेश से भी आवेदन लिए जा रहे हैं। मनरेगा सहायकों को इसका लाभ मिले, इसके लिए जल्द ही आवेदन कर दिया जाएगा।

1081 मनरेगा सहायक हाेंगे लाभान्वित
प्रदेश में करीब 1081 मनरेगा सहायक हैं। तीन पंचायतों का काम एक सहायक देखता है। मौजूदा समय में पंचायतों में कंप्यूटर दिए गए हैं। इसी से मजदूरों की दिहाड़ी व आधार लिंक किए जा रहे हैं। टैबलेट मिलने से मनरेगा सहायक फील्ड वर्क के दौरान भी मजदूरों के पूरे ब्योरे की छानबीन कर सकेंगे।

यह खास होगा टैबलेट में
करीब आधा किलो वजन वाले इस टैबलेट में एडवांस फीचर होंगे। इसमें साइज-110/120/12, प्रोसेसर-1 गीगा हर्ट्स ड्यूल कोर, भाषा-हिंदी, स्थानीय तथा अंग्रेजी, सिम-सिंगल, ऑपरेटिंग सिस्टम-एनडरायड जैलीबीन 4.1 या इससे अधिक, रैम-2 जीबी डीडीआर2, स्टोरेज-8 जीबी इंटरनल, 32 जीबी एक्पेंडेबल, स्क्रीन-टच स्क्रीन 800/480 पिक्सल, बैटरी-3000एमएएच और वाईफाई आदि।

Related posts